Sucess Story

पढ़िए राजस्थान की इस टॉपर बिटिया की कहानी, जिसने टॉर्च की रोशनी में पढ़ कर किया टॉप

आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी 12वी की टॉपर लड़की की जिनके पास पढ़ने के लिए साधारण सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं थी पर फिर भी उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और उन्होंने अपनी सीमित सुविधाओं में भी मेहनत की और 12वी में टॉप कर के आज उन्होंने हर किसी को चौंका दिया है।

तो चलिए पढ़ते हैं इनकी सफलता की पूरी कहानी। आज हम जिनकी बात कर रहे हैं उनका नाम रवीना है और वो राजस्थान की रहने वाली है और ये एक साधारण परिवार की बेटी हैं, जिनके पिता किसी तरह घर चलाते हैं और अपनी बेटी की पढ़ाई की देख भाल करते हैं और बाकी घर के राशन पानी का इंतजाम करते हैं।

इनके घर मवेशी भी हैं जो इनकी कमाई का प्रमुख उपाय हैं और उनसे ही इनके घर की अधिकतर आमदनी होती है। इसी कारण से इनको दिन भर घर के कामों से फुरसत ही नहीं मिल पाती थी, स्कूल की पढ़ाई के बाद घर के काम और मवेशी चराने के बाद इनके पास बस रात का समय होता था जिसमें ये कुछ पढ़ाई कर सकें।

और इनको उसमें भी लाइट नहीं मिलती थी तो उसका उपाय निकालने के लिए ये मोबाइल फोन की रोशनी में ही पढ़ाई कर लिया करती थी ताकि इनकी पढ़ाई ना छूट जाए, और आखिर अब इनकी मेहनत सफल हो चुकी है और उन्होंने इस साल राजस्थान के अपने 12वी के बोर्ड्स में टॉप कर के सब को चकित कर दिया है। इनकी मेहनत और जज्बे को सलाम।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *