Sucess Story

5 साल से ना देखा था टीवी ना छुआ था मोबाइल, पढ़िए UPSC टॉपर शुभम की सफलता की कहानी

आज हम बात कर रहे हैं यूपीएससी की परीक्षा में टॉप कर के आईएएस अफसर बनने का गौरव हासिल करने वाले बिहार के शुभम की। आज हम जानेंगे की कैसे उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा में टॉप किया और आखिरकार उन्होंने इसके लिए तैयारी की कैसे, और क्या उनको पहले से पता था कि वो इस परीक्षा में टॉप कर जाएंगे। तो आइए चलिए जानते हैं उनसे ही उनके विचार उनकी इस बड़ी सफलता पर।

दर असल शुभम बिहार के रहने वाले हैं और हम सब जानते ही हैं कि हर साल देश के अधिकतर आईएएस अधिकारी बिहार से ही आते हैं तो बाकी लोगों की तरह बचपन से इनका भी सपना आईएएस बनने का था और इसके लिए उन्होंने बचपन से ही मेहनत शुरू कर दी थी और बड़ी लगन से अपनी पढ़ाई में जुट गए थे।

इन्होंने ग्रेजुएशन तक की अपनी पढ़ाई बिहार से ही की और उसके बाद अपने बाकी साथियों के संग आईएएस की तैयारी करने के लिए ये दिल्ली आ गए और आईएएस की परिक्षा की तैयारी में जुट गए। यहां उन्होंने बड़ी मेहनत की और उनका शुरू से ही लक्ष्य था की वह जल्द से जल्द इस परीक्षा में सफल हो पाएं।

और उनकी ये मेहनत जल्द ही रंग ले आई और उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में पहला स्थान हासिल कर लिया और टॉप कर के आईएएस अधिकारी बन गए। उन्होंने बताया कि उनको यह तो यकीन था कि वो एक ना एक दिन आईएएस अधिकारी जरूर बनेंगे पर टॉप करने की कोई उम्मीद नहीं थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *