Sucess Story

बचपन में था पढ़ाई से डर और आज क्लियर कर चुके हैं UPSC, पढ़िए इस IAS ऑफिसर की सफलता की कहानी

आज हम आपको बताएंगे सफलता की कहानी IAS अनुराग कुमार की, जिनका बचपन किसी आम IAS जैसा बिलकुल bhi नहीं था। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बचपन में उनको पढ़ाई में बिलकुल भी रुचि नहीं थी और वो पढ़ाई से कोस दूर रहा करते थे। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, जैसा कि आम तौर पर हम बाकी IAS के बारे में सुनते थे की वो बचपन से काफी मेधावी थे और उनको देख कर सभी कहा करते थे ये की ये लड़का तो जरूर बड़ा हो के IAS ही बनेगा, ऐसा उनके साथ बिल्कुल भी नहीं था।

उनको बचपन में पढ़ाई बिलकुल भी पसंद नहीं थी और बचपन में उनके माता पिता को उनकी बड़ी चिंता लगी रहती थी और वो सोचते थे कि ना जाने इसका बड़े हो कर क्या होगा और आखिर कार ये बड़ा हो के क्या करेगा। हालांकि उनकी ये चिंता जल्द ही दूर हो गई।

जैसे जैसे अनुराग बड़े होते गए वैसे वैसे उनका पढ़ाई की ओर रुझान बढ़ने लगा और वो पढ़ाई में मन लगाने लगे। धीरे धीरे उनको पढ़ना काफी अच्छा लगने लगा और वो क्लास में भी अव्वल आने लगे। और उनके माता पिता की चिंता भी दूर होती चली गई।

और इसी तरह उन्होंने 12वी में भी मेहनत की और उसके बाद ग्रेजुएशन कर upsc की तैयारी में जुट गए जिसके बाद उन्होंने अपनी upsc की परीक्षा के लिए खूब मन लगा के मेहनत की और पहले ही प्रयास में upsc क्रैक कर ias पाने में सफलता हासिल की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *