Latest News

खुदाई के दौरान बिहार में मिला वाष्प से चलने वाला रोलर,  बताया जा रहा है लगभग 150 साल पुराना 

हमारे देश का इतिहास काफी गहरा है। पहले हमारे ऋषि मुनि थे, फिर यहां राजा महाराजा राज किया करते थे और उसके बाद जा कर अंग्रेजों का आगमन हुआ। इसलिए इन सब से जुड़ी चीजें आज भी हमारी धरती पर मौजूद हैं और समय समय पर इनकी खोज हो जाती है। कभी खुदाई में तो कभी कहीं और, और हर बार अलग अलग काल की चीजें शोधकर्ताओं द्वारा पाई जाती हैं। ऐसा ही एक मामला इस बार बिहार की राजधानी पटना से सामने आया है जिसके बारे में सुनने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे

पटना में फिलहाल खुदाई का काम चालू है और इसी खुदाई के बीच एक रोलर की प्राप्ति हुई है। बताया जा रहा है कि यह रोलर अंग्रेजों के ज़माने का है और ये रोलर नीचे धरती में गड़ा हुआ था। खुदाई के दौरान जब इसे पाया गया तो जा कर इसे खोद कर के बाहर निकाला गया। कहा तो यह जा रहा है की यह रोलर 150 साल से भी अधिक पुराना है और अंग्रेजों के जमाने में इसका उपयोग रोड बनाने के कार्य में किया जाता रहा था और इसकी खासियत यह थी कि यह वाष्प से चलता था। जी हां, उस समय में इस तरह के कार्य में उपयोग में लाए जाने वाले रोलर वाष्प से ही चला करते थे।

फिलहाल तो इसकी खोज होने के बाद निर्णय यह लिए गया है कि इसे पटना के म्यूजियम में संभाल कर के एक धरोहर की तरह रखा जाएगा। ताकि आने जाने वाले लोग म्यूजियम में आ कर इसे देख सकें और इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।

Related Articles